चंद्रमा मंगल, बृहस्पति और बुध के ठीक बगल में है | How to See It

sky moon

2024 ने night sky देखने वालों के लिए एक रोमांचक साल पेश किया है, और अभी भी साल के अंत तक कुछ महीने बाकी हैं। अगस्त को समाप्त करने के लिए, हमारे पास एक planet parade होगी, जिसमें six planets शामिल होंगे, और एक meteor shower भी देखने को मिलेगी। इस हफ्ते, जो लोग कुछ और देखना चाहते हैं, वे चाँद को तीन अलग-अलग दिनों में three different planets के बुध साथ देख सकते हैं।

When can I see Jupiter, Mars and Mercury next to the moon?

अगर आप आज सुबह चाँद के साथ Jupiter को नहीं देख पाए, तो Wednesday, 28 अगस्त की सुबह जल्दी आकाश में नजर डालें: Mars और Jupiter अपने स्थान बदलेंगे, और red planet चाँद के करीब होगा।

चाँद और Mars पूर्वी आकाश में local time के अनुसार लगभग 1:30 बजे उठेंगे और पूरी रात देखे जा सकेंगे। वे इस महीने पहले Saturn और चाँद के जितने करीब नहीं होंगे, लेकिन फिर भी काफी पास होंगे। Jupiter भी इसके करीब रहेगा।

रविवार, 1 सितंबर की सुबह, Mercury और चाँद सूरज उगने से पहले कुछ घंटों के लिए आकाश में एक साथ होंगे। Mercury local time के अनुसार लगभग 6 बजे उठेगा और चाँद के बिलकुल पास होगा। चाँद नए चाँद के करीब होगा, इसलिए केवल एक thin layer ही दिखाई देगी, जो अच्छे संकेत हैं क्योंकि Mercury को naked eye से देखना सबसे कठिन होगा, और एक dim चाँद इस कार्य को आसान बनाएगा।

Will I need a telescope to see the planets close to the moon?

Mars और Jupiter के लिए आपको किसी भी lens की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये दोनों ग्रह आकाश में bright होंगे, और चाँद भी half full होगा, जिससे आप उन्हें आसानी से पहचान सकेंगे जब आप जानेंगे कि कहाँ देखना है। चूँकि दोनों ग्रह और चाँद कुछ दिनों तक एक-दूसरे के काफी करीब होंगे, आप एक बार किसी एक को ढूंढने के बाद सभी three को आसानी से देख सकेंगे।

Mercury के लिए कहानी कुछ अलग हो सकती है। तकनीकी रूप से, यह naked eye से देखने के लिए पर्याप्त चमकदार होगा। हालांकि, हमें लगता है कि binoculars या telescope उपयोगी साबित हो सकते हैं। Mercury रात के आकाश में सबसे bright ग्रह नहीं है, खासकर सूरज उगने से ठीक पहले, इसलिए इसकी visibility को लेकर mixed reports हैं। हम सलाह देते हैं कि आप किसी प्रकार की सहायता जैसे binoculars या telescope का उपयोग करें, बेहतर results के लिए।

अगर आपको सभी ग्रहों को ढूंढने में मदद चाहिए, तो Time and Date पर एक आसान नाइट स्काई टूल है जो सहायक हो सकता है, और Android और iOS पर Sky Tonight जैसी ऐप्स भी मदद कर सकती हैं।

Saturn and the Moon Are Going to Be Right Next to Each Other. When to See It

चाँद हर महीने लगभग एक बार सभी planets के साथ conjunction में होता है, लेकिन आमतौर पर यह इतनी close नहीं आता।

अगस्त का आखिरी सप्ताह night sky और space lovers के लिए बहुत मजेदार रहेगा। 23 अगस्त को एक planet parade होने वाली है, जब आप एक ही समय में six planets को आकाश में देख सकेंगे, साथ ही अगस्त के अंत में एक meteor shower भी होगी। अगर आप इससे पहले कुछ देखने की योजना बना रहे हैं, तो 20 अगस्त को चाँद और Saturn बहुत करीब होंगे।

ये दो celestial bodies 20 अगस्त की शाम को conjunction में होंगे — एक astronomy की परिभाषा जो बताती है कि जब दो ग्रह या celestial bodies रात के आकाश में एक सीध में होते हैं। चाँद का planets के साथ conjunction होना काफी सामान्य घटना है। हालांकि, अमेरिका के कई हिस्सों में ये दो bodies विशेष रूप से close होंगे, जो थोड़ा rare है।।

When to see Saturn next to the moon

समय के हिसाब से, यह आपकी location पर निर्भर करता है। पूर्वी तट पर, Saturn चाँद के पीछे होगा जब वह शाम को जल्दी उठेगा। आपको Saturn को देखना लगभग midnight तक इंतजार करना पड़ेगा। Midnight के बाद, Saturn धीरे-धीरे दूर होता जाएगा, जिससे इसे देखना आसान होगा।

अमेरिका के central regions के लिए, आपको बस अपने local time zone के आधार पर समय को समायोजित करने की आवश्यकता है। Central Time में, Saturn 20 अगस्त की शाम को लगभग 11 बजे दिखाई देगा, जबकि Mountain Time में Saturn local time के अनुसार लगभग 10 बजे दिखाई देगा।

अगर आप देर तक बाहर रहने का फैसला करते हैं, तो आप 14 अगस्त को हुए Jupiter-Mars conjunction के अवशेष भी देख सकते हैं। जबकि conjunction तकनीकी रूप से समाप्त हो चुका है, दोनों ग्रह अब भी night sky में काफी करीब होंगे, जिससे आपके देखने के लिए दो चीजें होंगी। 1 सितंबर को Perseids meteor shower के Official रूप से समाप्त होने के साथ, अगर आप lucky रहे तो एक shooting star भी देख सकते हैं।

Will I need a telescope to see Saturn?

सौभाग्य से, चाँद को ढूँढना आमतौर पर easy होता है। यह अमेरिका के सभी हिस्सों में south-east और eastern sky के बीच होगा और लगभग full होगा। इसके बाद, आपको बस Saturn की पहचान करनी होगी, जो night के साथ-साथ आसान हो जाएगा क्योंकि Saturn चाँद से दूर होता जाएगा।

ज़्यादातर लोगों को Saturn को ढूँढने में किसी मदद की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यह night sky में बिना telescope के भी काफी bright होगा। हालांकि, 19 अगस्त को full moon के कारण, चाँद पहले से ही अपने waning gibbous stage में होगा, जो इसे बहुत चमकदार बना देगा और Saturn को पहले देखना थोड़ी कठिनाई दे सकता है। इसलिए, binoculars या telescope शाम को पहले helpful हो सकते हैं जब दोनों ग्रह आकाश में बहुत करीब होंगे।

सौभाग्य से, Saturn उपनगरों में आसानी से देखा जा सकेगा, जैसा कि The Farmer’s Almanac ने बताया है। केवल बड़े cities में रहने वाले लोगों को मदद की ज़रूरत पड़ सकती है, जहाँ light pollution Saturn को देखने में मुश्किल कर सकता है। अगर आप बड़े शहर में रहते हैं, तो हम binoculars या telescope का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Are conjunctions with planets and the moon rare?

चाँद का अन्य planets के साथ conjunction होना काफी सामान्य है। यह लगभग हर महीने होता है और कभी-कभी इससे भी अधिक बार होता है।

21 अगस्त की शाम को, चाँद Neptune के साथ conjunction में होगा, हालांकि वे Saturn और चाँद की तुलना में उतने close नहीं होंगे। इसके बाद, 25 अगस्त को चाँद Uranus के साथ conjunction में होगा। दुर्भाग्यवश, ये दोनों ग्रह naked eye से देखना मुश्किल हो सकते हैं, इसलिए अगर आप इन्हें देखना चाहते हैं, तो आपको लगभग निश्चित रूप से एक telescope की ज़रूरत पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *